विराट-अनुष्‍का की ये बड़ी गलती उन्‍ही पर पड़ गई भारी, खतरे में पड़ सकती हैं उनकी शादी

loading...

साल 2017 में बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्‍का और टीम इंडिया के कप्तान विराट ने गुपचुप तरीके से शादी कर बहुत ज्‍यादा ही चर्चा में बन गए। यही कारण है कि ये शादी साल 2017 की सबसे चर्चित शादियों में से एक बन गई। इन दोनों ने करीब 13 दिसंबर को गुपचुप तरीके से इटली के टस्कनी शहर में स्थित बोरगो फिनोसिएतो रिजॉर्ट में में शादी कर ली। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इटली में कुछ खास दोस्त और फैमिली के लोग ही मौजूद थे। इनके कुछ रिश्‍तेदारों को भी इसकी जानकारी तब मिली जब शादी हो चुकी थी। भारत आकर दोनों कपल्स ने दो-दो पार्टियां भी दी जिसके बाद अब खबर आ रही है कि दोनों की शादी खतरे में पड़ गई हैं। ऐसे में इनके शादी के पंजीकरण में काफी परेशानी आ सकती है और उनको दोबारा शादी करनी पड़ सकती है।

दरअसल खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि इनकी शादी के बीच ऐसी गलती हो गई है जिसकी वजह से इन दोनों को दोबारा से शादी करनी पड़ सकती है। जी हां दरअसल बताया जा रहा है कि इन दोनों सेलिब्रिटी ने दूसरे मुल्क में जाकर शादी तो कर ली लेकिन इसकी सूचना रोम स्थित भारतीय दूतावास को नहीं दी। आपको बता दें कि इस शादी पर एक वकील ने आरटीआई लगा दी है जिसके जवाब से ये ही मालूम हो रहा है कि इन दोनों की शादी भारत में मान्य नहीं हो सकती है।

खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि नियमों के मुताबिक कोई भारतीय व्यक्ति दूसरे देश में जाकर शादी करता है तो वह विदेशी विवाह अधिनियम-1969 के तहत रजिस्टर्ड की जाती है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर देश के किसी भी राज्य में शादी का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए 36 तरह के दस्तावेज पूरे करने पड़ते है।

इसमें लड़का-लड़की के शादी के कार्ड, दोनों की शादी की 8 तस्वीर, परिजनों से अलग दो गवाह, शादी वाले होटल या मैरिज पैलेस संचालक का प्रमाणपत्र, पंडित का प्रमाणपत्र, बैंक का 100 रुपये का चालान, लड़का-लड़की के नाम के दो-दो एफिडेविट आदि की जरूरत पड़ती है। लेकिन विराट-अनुष्का की शादी अधिनियम के तहत नहीं हुई। ऐसे में अब देश के जिस राज्य में विराट कोहली-अनुष्का रहेंगे, वहां उन्हें उसी राज्य के नियमानुसार शादी रजिस्टर्ड करवाने के लिए दोबारा विवाह करना पड़ सकता है।

आरटीआई लगाने के पीछे की बड़ी वजह बताया जा रहा है कि वह केवल विदेशों में होने वाली शादियों के बारें में जानकारियां जुटाने चाहते हैं कि आखिर कैसे भारतीय जोड़े विदेशों में जाकर शादी करते हैं और उन्हें भारत में मान्यता कैसी मिलती है। इसी बीच उन्होंने विराट-अनुष्का की शादी का उदाहरण पेश किया।

Loading...