जमा करें मात्र 42 रुपये और हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये, मोदी सरकार की नई योजना सिर्फ गरीबो के लिए

loading...

वैसे लोग जो प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे होते हैं उन्हें हमेशा पैसो की किल्लत से जूझना पड़ता है। ऐसे में अगर कहीं दुर्भाग्यवश उनके साथ कोई बुरी घटना हो जाती है तो पूरे परिवार में खाने के लाले पड़ जाते हैं। ऐसी लाचारी और गरीबी में अटल पेंशन योजना आपके बहुत काम आने वाली है जो इस तरह की घटनाओं के बाद आपके परिवार को पेंशन मुहैया करवाएगी। दरअसल यह योजना साल 2015 में ही शुरू हुआ था लेकिन आज भी कई ऐसे लोग हैं जिन्हें इस योजना की खबर तक नही। आज के इस कड़ी में हम उस योजना से जुड़ी हर जानकारियों का साझा करेंगे।

इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष की आयु के वैसे लोग जो किसी प्राइवेट कम्पनी के अधीन रहकर काम करते हैं, वो लोग इस योजना का प्रत्यक्ष लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान रखने योग्य बाते यह है कि जिनलोगों का ईपीएफ व ईपीएस एकाउंट नही है उन्हें इस योजना के तहत 60 साल की आयु पर होते ही पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा। 60 वर्ष की आयु हो जाने पर खाताधारी को 1000 से 5000 तक का पेंशन प्राप्त होता। पेंशन प्राप्त करने के भी दायरे निर्धारित किये गए हैं।

अगर आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं तो इन बाते पर गौर कीजिए – जो लोग हर महीने 42 रुपये जमा करेएँगे उन्हें 60 वर्ष होने पर 1000 व जो लोग 210 रुपये जमा करते हैं उन्हें 5000 की राशि पेंशन के तौर पर दिया जाएगा। पेंशन की राशि सीधा आपके बैंक एकाउंट में डिपॉजिट किया जाएगा। साथ ही यह सूचना मिली है कि जो लोग 2016 से पहले ही इस योजना में भागीदारी ले चुके हैं उन्हें शुरुत्फ़ के 5 वर्षों में जमा की गई राशि का 50 प्रतिशत सरकार द्वारा योगदान के रूप में प्राप्त होगा।

यदि खाताधारी की हो जाती है मृत्यु

यदि आपके नाम से खाता खुला है और 60 वर्ष की आयु होने के बाद इस योजना का हिस्सा रहते भर में आपकी मृत्यु हो जाती है तो आपके पति/पत्नी को पूरी रकम एक साथ मिलेगी जो कि आपके जमा राशि के ऊपर निर्भर करेगा। जैसे यदि 1000 पेंशन वाले ऑप्शन के हिसाब से जमा किये हैं तो 1 से 7 लाख तक कि रकम मिल सकती है। वहीं 5000 रुपये पेंशन वालो को एक साथ मिलने की रकम 5 से 8 लाख जाएगी।

उम्र के हिसाब से पेंशन
इस योजना के अंदर आपकी आयु के मुताबिक पेंशन और जमा राशि दोनो का निर्धारण हुआ है। जैसे आप यदि 18 वर्ष के हैं तो 1000 पेंशन के लिए 42, 2000 पेंशन के लिए 84.. इसी क्रम में बढ़ता जाएगा। नीचे दी गयी तालिका के द्वारा आप पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

निम्न शर्तें होंगी लागू
APY के तहत जिनकी आयु 18 साल से 40 साल के बीच की हो वही इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं। साथ ही आपको अपनी उम्र में कम से कम 20 साल तक अपने खाता योगदान राशि जमा करना होगा। वैसे खाताधारी जो किसी और वैध योजना का हिस्सा नही बने हो इसका लाभ उठा सकते हैं।

पंजीयन कराने की विधि
इसके लिए एक स्पेशल फॉर्म बनाया गया है जो आप नजदीकी बैंक या इंटरनेट की मदद से प्राप्त कर सकते हैं। बताते चलें कि जो समय पर अपने राशि जमा नही करेंगे उन्हें जुर्माना देना होगा। उसके लिए इस आंकड़े को फॉलो करना होगा –

आप वह फॉर्म ऑनलाइन भी डाउनलोड करके प्रति निकालकर उसमे अपनी जानकारी भरके जमा कर सकते हैं।

Loading...