खुशखबरी: बजट में आम लोगों को मिलेगी ये बड़ी राहत

loading...

इन दिनों वित्त मंत्रालय बजट की तैयारी में जोरशोर से जुटी है। वित्तमंत्री अरुण जेटली 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश करेंगे। ये बजट मोदी सरकार के इस कार्यकाल का आखिरी बजट होगा। लिहाजा सरकार 2019 के आम चुनाव से पहले अपने आखिरी पूर्ण बजट में मध्यम वर्ग को बड़ी राहत दे सकती है।

खबरों के मुताबिक सरकार आम आदमी को टैक्स छूट, हेल्थ इंश्योरेंस पर अतिरिक्त लाभ, एफडी पर अधिक ब्याज जैसे लोकलुभावन कई छुट और लाभ का ऐलान कर सकती है। इसी कड़ी में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि सरकार लोगों के पास अधिक फंड छोड़ने पर विश्वास करती है ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा खर्च और निवेश कर सकें।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक सरकार 5 लाख रुपये तक के ट्रांजैक्शन पर भी राहत दे सकती है। इसके अलावा लेवी भी 10 फीसदी से भी कम की जा सकती है। फिलहाल 2.5 लाख रुपये तक की आय पर कोई टैक्स नहीं है।

इसके अलावा PPF और 5 साल के लिए बैंक खातों में 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर छूट मिलती है। वहीं, इनकम टैक्स ऐक्ट के सेक्शन 80सी के तहत भी टैक्स में कई तरह की छूट मिलती हैं। बताया जा रहा है कि वित्त मंत्री जेटली प्रधानमंत्री मोद से चर्चा के बाद टैक्स में रियायत को लेकर बड़ा फैसला कर सकते हैं।

Loading...